How To Lose Weight Fast: What Should I Eat For Weight Loss And Reduce Weight Naturally

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खाने की थाली में दाल-चावल न हो तो खाने का मजा अधूरा है. लेकिन एक समय के बाद यही दाल चावल खाने से वजन बढ़ने का डर (fear of weight gain) सताने लगता है. खासतौर से चावल को देखकर. जो चावल बचपन से अधिकांश लोगों की पहली पसंद होते हैं. वो वजन की फिक्र वाली उम्र में पहुंचते पहुंचते चिंता का कारण बन जाते हैं. गर्मागर्म  चावल की खुशबू से दिल तो ललचाता है, लेकिन खाने से खुद को रोकना मजबूरी बन जाता है. डाइटिंग (Wight Lose Diet) कर रहे चावल के शौकीनों को मायूस होने की जरूरत नहीं. वो चाहें तो जी भरकर चावल खा (White rice and Weight Lose) सकते हैं. वो भी वजन बढ़ने की चिंता किए बिना. जरूरत है तो  सिर्फ चावल को इस तरह पकाने की शौक भी  पूरा हो जाए और वजन भी न बढ़े.

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क्या है एक्सपर्ट्स की एडवाइस?

वजन घटाने की एडवाइज देने वाले एक्सपर्ट अक्सर लो कैलोरी और लो फैट डाइट की सलाह देते हैं. उनकी एडवाइज के पैमाने पर चावल खरा उतरता है. क्योंकि चावल में फैट की मात्रा बहुत कम होती है. ये आसानी से डाइजेस्ट भी होते है. चावल से मेटाबॉलिक रेट भी दुरुस्त  रहता है. व्हाइट राइस विटामिन्स, मिनरल्स और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हालांकि सफेद चावल की इन खूबियों के बावजूद ये सलाह भी दी जाती है कि चावलों को संतुलित मात्रा में ही खाना चाहिए.

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ऐसे पकाएं चावल

वजन बढ़ने की चिंता के बीच चावल का लुत्फ लेते रहना है तो सबसे पहले चावलों को पकाने का तरीका बदलना होगा.

– चावल जब भी बनने रखें उससे कुछ देर पहले चावलों को भिगो कर रख दें. कम से  कम आधा घंटा चावल भीगे रहने दें. चावल को अच्छे से धोने के बाद ही भीगने रखें.

– पकाने से पहले ये पानी ड्रेन कर दें. जितने चावल लिए हैं उससे दुगना पानी एक बर्तन में उबलने रख दें. इसमें चावल डालें. कुछ देर चावल उबलने दें.

– इस दौरान चाहें तो पानी में नमक डाल सकते हैं.

– थोड़ी-थोड़ी देर में चावल का एक दाना उठाकर देखें. चावल जब पक जाए तब चावल का पानी पूरा निथार दें.

– चाहें तो चावलों को किसी छन्नी पर ले सकते हैं. ताकि पूरा पानी निकल जाए.

– इस पानी को चावल का माड़ कहते हैं. इस पानी के निकल जाने से चावलों का फैट और कम हो जाता है.

– जिसके बाद वेट लॉस की कोशिशों में जुटे लोग भी निश्चिंत होकर चावल खा सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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