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Home Health सही खाने के लिए गाइड: क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए सुरक्षित है?

सही खाने के लिए गाइड: क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए सुरक्षित है?

सही खाने के लिए गाइड: क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए सुरक्षित है?


उपवास दुनिया भर में लोकप्रिय है; कई धर्म कभी-कभी इसका अभ्यास करते हैं। हाल ही में, उपवास के एक रूप, जिसे आंतरायिक उपवास (आईएफ) के रूप में जाना जाता है, ने वजन कम करने के एक प्रभावी तरीके के रूप में बहुत अधिक ध्यान आकर्षित किया है। मशहूर हस्तियों, फिटनेस के प्रति उत्साही और प्रभावशाली लोगों द्वारा IF को लगातार बढ़ावा दिया जाता है, जो दावा करते हैं कि यह वजन कम करने का एक त्वरित तरीका है।

वैज्ञानिक प्रमाण वजन घटाने के लिए IF के उपयोग का समर्थन करते हैं। पर आधारित साहित्य की समीक्षा 2021 में आंतरायिक उपवास और मोटापा, मधुमेह और मल्टीपल स्केलेरोसिस पर आयोजित किया गया था, IF का लिपिड प्रोफाइल पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है, जबकि मोटापे और टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में वजन घटाने के साथ भी जुड़ा हुआ है।

इसके अलावा, लेखकों ने नोट किया कि ग्लाइसेमिक स्तर बेहतर नियंत्रित थे। इस शोध के अनुसार, IF वजन घटाने में मदद कर सकता है, जिससे मधुमेह से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम किया जा सकता है। हालाँकि, यह प्रश्न बना रहता है कि क्या मधुमेह वाले लोग IF को सुरक्षित रूप से अभ्यास कर सकते हैं। अब तक जारी किए गए सबूतों के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि IF सुरक्षित रूप से किया जा सकता है, लेकिन मधुमेह वाले लोगों को हाइपोग्लाइसीमिया और हाइपरग्लेसेमिया के जोखिम का सामना करना पड़ता है, जो कि अवधि के दौरान और बाद में रक्त शर्करा में उतार-चढ़ाव के कारण होता है। आइए इसके बारे में और जानें।

आंतरायिक उपवास क्या है?

यदि आहार में आपके भोजन को एक निश्चित समय सीमा तक सीमित रखा जाता है और उसके बाद एक निश्चित अवधि के बाद कम या कुछ भी नहीं खाया जाता है। उपवास कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक चल सकता है। पैटर्न में खाने और उपवास के बारी-बारी से चक्र शामिल हैं। शायद यह लोकप्रिय है क्योंकि यह मौलिक रूप से ‘आप क्या खाते हैं’ को नहीं बदलते हैं, बल्कि ‘कब’ खाते हैं। आप छह विभिन्न प्रकार के उपवासों में से भी चुन सकते हैं. 16 घंटे का उपवास और उसके बाद आठ घंटे खाना सबसे लोकप्रिय इंटरमिटेंट फास्टिंग है।

इस दौरान दो या तीन समान अनुपात में भोजन या दो बड़े भोजन और तीन छोटे नाश्ते का सेवन किया जा सकता है। अन्य लोकप्रिय तरीका 5:2 आंतरायिक उपवास आहार है, जिसमें सप्ताह के पांच दिनों के लिए सामान्य रूप से भोजन करना और अन्य दो दिनों में 500-600 कैलोरी खाना शामिल है। ईट-स्टॉप-ईट विधि में सप्ताह में एक बार पूरे 24 घंटे का उपवास शामिल है। उपवास में पानी, ब्लैक कॉफी और जीरो-कैलोरी पेय का सेवन करने की अनुमति है। इंटरमिटेंट फास्टिंग का एक अन्य लोकप्रिय तरीका अल्टरनेट डे फास्टिंग (ADF) है, जो एक दिन के उपवास और एक दिन के खाने को बढ़ावा देता है। एडीएफ का एक संशोधित संस्करण आपको तेज दिनों में लगभग 500 कैलोरी का उपभोग करने की अनुमति देता है।

आंतरायिक उपवास और मधुमेह – लाभ

टाइप 2 मधुमेह लंबे समय तक इंसुलिन प्रतिरोध का परिणाम है, जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर और कई जटिलताओं की विशेषता है। एडीएफ और आंतरायिक उपवास इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में प्रभावी साबित हुए हैं।

2019 अध्ययन 6 घंटे खाने के बाद 18 घंटे के उपवास से लाभकारी परिणाम देखे गए, जिसमें सूजन में कमी, इंसुलिन का स्तर कम होना, अस्थमा और गठिया जैसी बीमारियों के बेहतर मार्कर, साथ ही कम क्षतिग्रस्त कोशिकाएं शामिल हैं, जो जोखिम को बढ़ा सकती हैं कैंसर.

लिपिड प्रोफाइल और रक्तचाप के स्तर में भी सुधार हुआ। ए छोटा अध्ययन 2021 से पाया गया कि IF ने टाइप 2 मधुमेह वाले 13 वयस्कों में इंसुलिन प्रतिरोध को कम किया। इस अध्ययन में 85 प्रतिशत की उच्च दक्षता दर के साथ, पांच महीनों के भीतर मधुमेह की छूट की भी सूचना दी गई है। एक और समीक्षा ने बताया कि अधिकांश उपलब्ध शोध दर्शाते हैं कि आंतरायिक उपवास शरीर के वजन को कम करने, उपवास ग्लूकोज को कम करने, उपवास इंसुलिन को कम करने, इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने, लेप्टिन के घटते स्तर और एडिपोनेक्टिन के स्तर को बढ़ाने में प्रभावी है। कुछ अध्ययनों में पाया गया कि रोगी अपने चिकित्सक द्वारा पर्यवेक्षण के साथ चिकित्सीय आंतरायिक उपवास प्रोटोकॉल के दौरान इंसुलिन थेरेपी की अपनी आवश्यकता को उलटने में सक्षम थे। ए 2018 केस रिपोर्ट मधुमेह के साथ रहने वाले 3 रोगियों ने अपने इंसुलिन प्रतिरोध को उलटने के लिए चिकित्सीय उपवास की प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया, जिसके परिणामस्वरूप उनके रक्त शर्करा के नियंत्रण को बनाए रखते हुए इंसुलिन थेरेपी को बंद कर दिया गया। इसके अलावा, ये रोगी महत्वपूर्ण मात्रा में शरीर के वजन को कम करने, अपनी कमर की परिधि और ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन के स्तर को कम करने में सक्षम थे।

इन अध्ययनों के अनुसार, IF इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है और मधुमेह मार्करों में सुधार कर सकता है। हालाँकि, अभी तक यह निर्धारित करने के लिए शोध की कमी है कि यह मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए एक प्रभावी उपाय है या नहीं। जोखिम भी हैं।

आंतरायिक उपवास और मधुमेह – संभावित जोखिम

इंटरमिटेंट फास्टिंग से डायबिटीज के मरीजों को खतरा हो सकता है। यदि आप इंसुलिन या दवाओं का उपयोग करते हैं और अचानक अपने हिस्से का आकार कम कर देते हैं, तो आपके रक्त शर्करा में भारी गिरावट आ सकती है, जिसके परिणामस्वरूप हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) के अनुसार, हाइपोग्लाइसीमिया से अशक्तता, भ्रम, चिड़चिड़ापन, पसीना, ठंड लगना, चक्कर आना आदि हो सकते हैं। जो लोग भोजन छोड़ते हैं वे खराब आहार विकल्प भी बना सकते हैं, जो उनकी कमर और रक्त शर्करा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

यदि आपने घंटों तक नहीं खाया है तो कार्ब-भारी पेस्ट्री या पास्ता की प्लेट अधिक आकर्षक लग सकती है। बोलस खाने से हाइपरग्लेसेमिया और कई जटिलताएं हो सकती हैं। जानवरों के अध्ययन से संकेत मिलता है कि IF इंसुलिन संवेदनशीलता और अग्न्याशय के कार्य को प्रभावित कर सकता है। एक प्रयोगात्मक अध्ययन 2020 में प्रकाशित पाया गया कि 12 सप्ताह के लिए वैकल्पिक दिन के उपवास के परिणामस्वरूप पेट की चर्बी में वृद्धि हुई, इंसुलिन बनाने वाली अग्नाशय कोशिकाओं को नुकसान हुआ और चूहों में इंसुलिन प्रतिरोध के संकेत मिले।

निष्कर्ष – इंटरमिटेंट फास्टिंग से वजन कम हो सकता है। हालांकि, यह साबित नहीं हुआ है कि मधुमेह से पीड़ित लोगों को इंसुलिन का उपयोग बंद करने या रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अधिक शोध वारंट है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपवास अवधि के दौरान और बाद में रक्त शर्करा में उतार-चढ़ाव के कारण मधुमेह रोगियों में IF हाइपोग्लाइसीमिया और हाइपरग्लाइसेमिया का कारण बन सकता है। उपवास शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक और मधुमेह देखभाल टीम से परामर्श करें। आप सुरक्षित और स्थायी रूप से अपना वजन कम कर सकते हैं।

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