व्यायाम लंबे समय तक कोविड-प्रेरित मधुमेह, अवसाद के इलाज में मदद कर सकता है: अध्ययन

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व्यायाम कम हो सकता है सूजन जो किसी व्यक्ति के SARS-CoV-2 से ठीक होने के महीनों बाद मधुमेह और अवसाद का कारण बन सकता है, जो वायरस का कारण बनता है COVID-19एक अध्ययन के अनुसार।

अमेरिका में पेनिंगटन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि यह स्पष्ट नहीं है कि SARS-CoV-2 वायरस से संक्रमित कितने लोग लॉन्ग COVID से पीड़ित हैं, जो किसी व्यक्ति के बीमारी से उबरने के लंबे समय बाद अन्य दुर्बल लक्षणों का एक समूह है।

हालांकि, अनुमान है कि वायरस से संक्रमित लोगों में से 15 प्रतिशत से 80 प्रतिशत लोग इस स्थिति से पीड़ित हैं, उन्होंने कहा। “हम जानते हैं कि लंबे समय तक COVID अवसाद का कारण बनता है, और हम जानते हैं कि यह रक्त शर्करा के स्तर को उस बिंदु तक बढ़ा सकता है जहां लोग मधुमेह केटोएसिडोसिस विकसित करते हैं, एक संभावित जीवन-धमकी वाली स्थिति जो लोगों में आम है टाइप 1 मधुमेहपेनिंगटन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर के एक शोध वैज्ञानिक कैंडिडा रेबेलो ने कहा। “व्यायाम मदद कर सकता है। व्यायाम सूजन का ख्याल रखता है जो ऊंचा रक्त शर्करा और मधुमेह और नैदानिक ​​​​अवसाद के विकास और प्रगति की ओर जाता है,” रेबेलो ने कहा।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार, लॉन्ग COVID ब्रेन फॉग, मांसपेशियों में दर्द और थकान सहित “अन्य दुर्बल लक्षणों का एक तारामंडल” है जो किसी व्यक्ति के प्रारंभिक संक्रमण से ठीक होने के बाद महीनों तक रह सकता है।

व्यायाम व्यायाम लंबे कोविड को मात देने में मदद करता है, एक अध्ययन कहता है (प्रतिनिधि) (स्रोत: पिक्साबे)

“उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति COVID-19 से बहुत बीमार नहीं हो सकता है, लेकिन छह महीने बाद, खांसी या बुखार के चले जाने के बाद, उन्हें मधुमेह हो जाता है,” रेबेलो ने कहा।

व्यायाम और खेल विज्ञान समीक्षा पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि एक समाधान व्यायाम है।
शोधकर्ताओं ने कहा कि व्यायाम परिसंचारी कारकों की रिहाई को प्रेरित कर सकता है जो विरोधी भड़काऊ प्रतिक्रिया में मध्यस्थता करते हैं, मस्तिष्क होमियोस्टेसिस का समर्थन करते हैं और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं।

“आपको एक मील दौड़ने या तेज़ गति से एक मील चलने की ज़रूरत नहीं है। धीरे-धीरे चलना भी व्यायाम कर रहा है,” रेबेलो ने कहा।
“आदर्श रूप से, आप व्यायाम का 30 मिनट का सत्र करेंगे। लेकिन अगर आप एक बार में केवल 15 मिनट ही कर सकते हैं, तो 15 मिनट के दो सत्र करने का प्रयास करें।”

शोधकर्ताओं ने नोट किया कि दिन में एक बार 15 मिनट के लिए चलना भी शुरू करने के लिए पर्याप्त है, लोगों को जोड़ने से व्यायाम के अनुशंसित स्तर तक धीरे-धीरे निर्माण हो सकता है।

“हम जानते हैं कि शारीरिक गतिविधि स्वस्थ जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है,” शोध पत्र के सह-लेखक पेनिंगटन बायोमेडिकल के कार्यकारी निदेशक जॉन किरवान ने कहा।

“इस शोध से पता चलता है कि व्यायाम का उपयोग सूजन की श्रृंखला प्रतिक्रिया को तोड़ने के लिए किया जा सकता है जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर की ओर जाता है, और फिर टाइप 2 मधुमेह के विकास या प्रगति के लिए,” किरण ने कहा।

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