मुझे फिर से याद दिलाएं, नमक आपके लिए खराब क्यों है?

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हम में से अधिकांश को यह जानने के बावजूद कि हमें कम करना चाहिए नमकऑस्ट्रेलियाई प्रति दिन अनुशंसित दैनिक अधिकतम से लगभग दोगुना औसतन उपभोग करते हैं।

नमक का उपयोग सदियों से खाद्य संरक्षण में किया जाता रहा है, और मुहावरे जैसे “आपके लायक” वजन नमक में” इंगित करता है कि जीवित रहने के लिए भोजन को संरक्षित करने के लिए यह कितना मूल्यवान था।

नमक खाद्य पदार्थों से नमी को बाहर निकालता है, जो बैक्टीरिया के विकास को सीमित करता है जो अन्यथा भोजन और कारण को खराब कर देगा जठरांत्र संबंधी रोग. आज भी, नमक को परिरक्षक के रूप में जोड़ा जाता है, लेकिन यह खाद्य पदार्थों के स्वाद को भी सुधारता है।

नमक सोडियम और क्लोराइड से बना एक रासायनिक यौगिक है और यही मुख्य रूप है जिसमें हम इसका सेवन अपने आहार में करते हैं। इन दो तत्वों में से, यह सोडियम है जिसके बारे में हमें चिंता करने की आवश्यकता है।

तो सोडियम हमारे शरीर में क्या करता है?

बहुत अधिक सोडियम का सेवन करने की प्रमुख चिंता के बढ़ते जोखिम की सुस्थापित कड़ी है उच्च रक्त चाप (या उच्च रक्तचाप)। उच्च रक्तचाप बदले में हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए एक जोखिम कारक है, जो ऑस्ट्रेलिया में गंभीर बीमारी और मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। हाई ब्लड प्रेशर भी किडनी की बीमारी का एक कारण है।

सटीक प्रक्रियाएं जो की ओर ले जाती हैं उच्च रक्त चाप बड़ी मात्रा में सोडियम खाने से पूरी तरह से समझ में नहीं आता है। हालांकि, हम जानते हैं कि यह शरीर में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों के कारण शरीर के तरल पदार्थ और सोडियम के स्तर को कसकर नियंत्रित करता है। इसमें परिवर्तन शामिल हैं कि गुर्दे, हृदय, तंत्रिका तंत्र और द्रव-विनियमन हार्मोन हमारे शरीर में सोडियम के स्तर को बढ़ाने के लिए कैसे प्रतिक्रिया करते हैं।

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सोडियम के स्तर पर कड़ा नियंत्रण बनाए रखना आवश्यक है क्योंकि सोडियम आपके शरीर की सभी व्यक्तिगत कोशिकाओं की झिल्लियों को प्रभावित करता है। स्वस्थ झिल्ली निम्नलिखित के संचलन की अनुमति देती है: पोषक तत्त्व कोशिकाओं के अंदर और बाहर तंत्रिका तंत्र के माध्यम से संकेत मिलता है (उदाहरण के लिए, मस्तिष्क से आपके शरीर के अन्य भागों में संदेश)।

इन प्रक्रियाओं के लिए आहार संबंधी नमक की आवश्यकता होती है। हालाँकि, हममें से अधिकांश लोग आवश्यकता से अधिक, बहुत अधिक उपभोग करते हैं।

जब हम बहुत अधिक नमक खाते हैं, तो इससे रक्त में सोडियम का स्तर बढ़ जाता है। रक्त में अधिक तरल पदार्थ खींचकर शरीर प्रतिक्रिया करता है सोडियम सांद्रण को सही स्तर पर रखें. हालांकि, द्रव की मात्रा में वृद्धि से, रक्त वाहिकाओं की दीवारों के खिलाफ दबाव बढ़ जाता है, जिससे उच्च रक्तचाप होता है।

उच्च रक्तचाप हृदय को अधिक मेहनत करता है, जिससे हृदय और रक्त वाहिकाओं की बीमारी हो सकती है, जिसमें दिल का दौरा और दिल की विफलता भी शामिल है।

जबकि रक्तचाप पर नमक के प्रभाव के बारे में कुछ विवाद है, अधिकांश साहित्य इंगित करता है कि एक प्रगतिशील संबंध है, जिसका अर्थ है कि आप जितना अधिक सोडियम का सेवन करेंगे, आपके समय से पहले मरने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

के लिए क्या देखना है

लोगों के कुछ समूह इससे अधिक प्रभावित होते हैं उच्च नमक आहार दूसरों की तुलना में। इन लोगों को “नमक के प्रति संवेदनशील” कहा जाता है और नमक के सेवन से उच्च रक्तचाप होने की संभावना अधिक होती है।

सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों में वृद्ध लोग शामिल हैं, जिन्हें पहले से ही उच्च रक्तचाप है, अफ्रीकी-अमेरिकी पृष्ठभूमि के लोग, जिन्हें गुर्दे की पुरानी बीमारी है, जिन्हें प्री-एक्लेमप्सिया (उच्च रक्तचाप के दौरान उच्च रक्तचाप) का इतिहास है। गर्भावस्था), और जिनका जन्म के समय कम वजन था।

अपने रक्तचाप के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है, इसलिए अगली बार जब आप अपने डॉक्टर से मिलें तो सुनिश्चित करें कि आपने इसकी जांच करवाई है। आपका रक्तचाप दो अंकों के रूप में दिया गया है: उच्चतम (सिस्टोलिक) से निम्नतम (डायस्टोलिक)। सिस्टोलिक धमनी में दबाव है क्योंकि हृदय सिकुड़ता है और आपके शरीर में रक्त को धकेलता है। धमनी में डायस्टोलिक दबाव तब होता है जब हृदय आराम कर रहा होता है और भर जाता है रक्त.

इष्टतम रक्तचाप 120/80 से नीचे है। यदि रीडिंग 140/90 से अधिक है तो रक्तचाप को उच्च माना जाता है। यदि आपके हृदय रोग के लिए अन्य जोखिम कारक हैं, मधुमेह या गुर्दे की बीमारी, आपके डॉक्टर द्वारा कम लक्ष्य निर्धारित किया जा सकता है।

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नमक का सेवन कैसे कम करें

अपने आहार में नमक को कम करना आपके रक्तचाप को कम करने की एक अच्छी रणनीति है, और प्रसंस्कृत और अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से परहेज करना, जो कि हमारे दैनिक नमक सेवन का लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा है, पहला कदम है।

प्रतिदिन कम से कम सात सर्व करने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाना भी आपके रक्तचाप को कम करने में प्रभावी हो सकता है, क्योंकि इनमें पोटेशियम होता है, जो हमारी रक्त वाहिकाओं को आराम करने में मदद करता है।

शारीरिक गतिविधि बढ़ाना, धूम्रपान बंद करना, स्वस्थ वजन बनाए रखना और शराब का सेवन सीमित करना भी स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करेगा। यदि जीवनशैली में बदलाव से रक्तचाप को शुरू में कम नहीं किया जा सकता है तो रक्तचाप कम करने वाली दवाएं भी उपलब्ध हैं।

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