क्या थायरॉइड के मरीजों को क्रूस वाली सब्जियों का सेवन करना चाहिए? यहां जानिए विशेषज्ञ क्या कहते हैं

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क्रूसिफेरस सब्जियां, जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, सरसों का साग, शलजम और केल अक्सर निर्धारित नहीं हैं थायराइड के रोगी जैसा कि माना जाता है कि वे थायरॉयड समारोह में हस्तक्षेप करते हैं। हालाँकि, द न्यूट्रीशन पिरामिड नामक एक इंस्टाग्राम पेज ने हाल ही में कहा था कि “कोई भी भोजन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण नहीं बन सकता है” यही कारण है कि, कुछ खाना पकाने के साथ-साथ क्रूस वाली सब्जियां हो सकती हैं।

“थायरॉइड ग्रंथि शरीर के मुख्य पावरहाउस में से एक है – और टी 3 और टी 4 हार्मोन का उत्पादन करती है जो नियंत्रित करती है उपापचय. इन हार्मोनों को बनाने के लिए, आपका शरीर आयोडीन का उपयोग करता है – आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले आयोडीन का लगभग 80 प्रतिशत आपके थायरॉयड द्वारा उपयोग किया जाता है। यदि आपके आहार में आयोडीन की कमी है, या आपके पास एक निष्क्रिय थायरॉयड है, जिसे हाइपोथायरायडिज्म के रूप में जाना जाता है, तो गोभी, फूलगोभी जैसी कच्ची क्रूस वाली सब्जियां खाने से आपके थायरॉयड हार्मोन के कार्य को और अधिक दबाया जा सकता है, ”यह पढ़ा।

क्रूसिफेरस सब्जियां थायराइड समारोह को कैसे प्रभावित करती हैं?

“क्रूसिफेरस सब्जियों में गोइट्रोजेन्स आयोडीन का उपयोग करने की क्षमता को रोकते हैं। बहुत अधिक मात्रा में ऐसी सब्जियां घेंघा या बढ़े हुए थायराइड का कारण बन सकती हैं। ऐसी सब्जियां अंडरएक्टिव थायराइड को धीमा कर देती हैं जो संभावित रूप से हाइपोथायरायडिज्म का कारण बनती हैं, ”डॉ शाजिया खान, नैदानिक ​​​​आहार विशेषज्ञ और प्रमाणित मधुमेह शिक्षक, जैन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल ने कहा।

पृष्ठ के अनुसार, अंगूठे का एक और अच्छा नियम है कि पके हुए एक से अधिक छोटे कटोरे का सेवन न करें पत्तेदार सब्जियां हर दिन। डॉ खान से सहमत हुए और कहा “संयम की कुंजी है”। “हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों को सप्ताह में एक बार मात्रा को एक कटोरे में सीमित करना चाहिए,” उसने कहा।

खाना बनाना कैसे मदद करता है?

पृष्ठ में उल्लेख किया गया है कि किसी को क्रूस वाली सब्जियां खाना बंद करने की आवश्यकता नहीं है। “उन्हें पकाने या भाप देने से, गोइट्रोजेनिक गुण (जो आयोडीन के उपयोग को बाधित करके थायराइड हार्मोन के उत्पादन में बाधा डालते हैं) काफी कम हो जाते हैं,” यह नोट किया गया।

अनम गोलांडाज़, क्लिनिकल डायटीशियन, मसिना हॉस्पिटल, मुंबई ने बताया indianexpress.com कि क्रूसिफेरस सब्जियों को पकाने से उनके गोइट्रोजेनिक गुण या गोइट्रोजेनिक प्रभाव कम हो जाते हैं जो सुनिश्चित करता है कि सामान्य मात्रा में सेवन करने पर उन्हें कोई समस्या नहीं होती है। “आपका कितना अच्छा है, इस पर नज़र रखना भी महत्वपूर्ण है” थायराइड उपचार काम कर रहा है, ”उसने कहा।

इसके अलावा, मनुष्यों में एक अध्ययन में पाया गया कि ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के विश्लेषण के अनुसार, चार सप्ताह तक पके हुए ब्रसेल्स स्प्राउट्स के 150 ग्राम / दिन (5 ऑउंस / दिन) के सेवन से थायरॉयड समारोह पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा। इसी तरह, अधिक मात्रा में क्रूसिफेरस सब्जियों का सेवन बढ़े हुए थायराइड के साथ जुड़ा हुआ है कैंसर केवल आयोडीन की कमी वाले क्षेत्रों में जोखिम, यह नोट किया।

ब्रोकोली ब्रोकोली कई क्रूसिफेरस सब्जियों में से एक है (स्रोत: पिक्साबे)

क्रुसिफरस सब्जियां ग्लूकोसाइनोलेट्स (β-थियोग्लुकोसाइड एन-हाइड्रॉक्सीसल्फेट्स) नामक सल्फर युक्त यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत हैं जो एक तीखी सुगंध और मसालेदार (कुछ कहते हैं कड़वा) स्वाद प्रदान करते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और बीमारी को रोकने में मदद करता है, अनुसंधान पर प्रकाश डाला गया।

गोलांडाज़ के अनुसार, यदि किसी का थायराइड स्तर सामान्य हैं, किसी के पास अपने आहार में विकल्पों के लिए अधिक जगह हो सकती है। “इन सब्जियों के पोषण मूल्य को कम मत समझो क्योंकि वे फाइबर और सभी प्रकार के विटामिन, पोषक तत्व और खनिजों के समृद्ध स्रोत हैं। इसलिए हमेशा अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले किसी डायटीशियन से सलाह लें।”

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